दुर्गा पूजा पर टॉप क़ोउट्स और शुभकामनाएँ

      : Durga Puja Quotes and Wishes :



      दुर्गा पूजा हिंदुओं का त्योहार है। यह विशेष रूप से पश्चिम बंगाल में मनाया जाता है। यह राक्षस राजा महिषासुर के ऊपर देवी दुर्गा की विजय का जश्न मनाता है। आमतौर पर यह सितंबर और अक्टूबर के महीने में शरद ऋतु के मौसम में खुशी और भव्यता के साथ 5 दिनों के लिए मनाया जाता है।
       उत्सव की शुरुआत महा शास्त्री द्वारा की जाती है, इसके बाद महा सप्तमी, महा अष्टमी, महा नवमी और विजया दशमी होती है, जो त्योहार के अंत का प्रतीक है। देवी दुर्गा के दस हाथ हैं और प्रत्येक हाथ में दस अलग-अलग हथियार हैं। वह अपने साथ अपने चार बच्चों- लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश और कार्तिक को लाती है जिनकी पूजा भी की जाती है।

     आयोजन से पहले पूजा की तैयारी शुरू हो जाती है। बेंगाली नए कपड़े और घरेलू सामान खरीदने के लिए दुकानों और मॉल में इकट्ठा होते हैं। पूजा समितियों के कार्यकर्ता दिन-रात 3-4 महीने तक  पंडालों को तैयार करने के लिए काम करते हैं। पूजा के दौरान स्कूल, कॉलेज और कार्यालय बंद रहते हैं।

          हर कोई अपने काम को अलग रखता है, अध्ययन मतभेदों को दूर करता है और इन पांच दिनों को दोस्तों और परिवार के साथ बिताता है। सड़कों को खूबसूरती से जलाया जाता है, भोजन के स्टाल लगाए जाते हैं। बंगाली इन पांच दिनों में  काफी स्वादिष्ट भोजन बनाते हैं।

      वे नए कपड़ों में बाहर जाते हैं। नृत्य और सांस्कृतिक प्रदर्शन भी त्योहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
विजय दशमी के त्योहार के अंतिम दिन, मूर्तियों को नदी में विसर्जन के लिए ले जाया जाता है। हजारों लोग जुलूस का हिस्सा बनते हैं। विवाहित महिला देवी और अपने बीच लाल सिंदूर लगाती है। यह त्योहार के अंत का प्रतीक है। लोग अपने दैनिक जीवन में वापस आ जाते हैं और अगले साल का बेसब्री से इंतजार करते हैं। त्योहार सिखाता है कि अच्छाई हमेशा बुराई पर जीत हासिल करती है। हमें सही रास्ते पर चलना चाहिए।

    दुर्गा पूजा पर टॉप क़ोउट्स और शुभकामनाएँ

1)होकर सिंह पर सवार माता आई है था हमें इंतज़ार वो   घड़ी आई है कोई गम ना आये मेरी जिंदगी में खुशियाँ     नसीब हो आपकी जिन्दगी में आप सभी को दुर्गा पूजा   की बधाई।




2)आशा है कि आप सुरक्षित हैं और दुर्गा माँ इस महामारी से आपकी और आपके परिवार की रक्षा करें।
दुर्गा पूजा की शुभकामनाएँ।

3) देवी दुर्गा हमारे जीवन से सभी बुराइयों को नष्ट करें और सब पर उनका  आशीर्वाद हो। दुर्गा पूजा की शुभकामनाएँ।




4)सुरक्षित रहें, धन्य रहें...हैप्पी दुर्गा पूजा ।




5)दुर्गा पूजा के इस शुभ अवसर हमारा जीवन खुशियों से भर जाए।दुर्गा पूजा की शुभकामनाएं।




6)आपको बहुत बहुत शुभकामनाएं दुर्गा पूजा की! यह बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने का समय है, सच्चाई की जीत। दुर्गा पूजा की शुभकामनाएँ।




7)चारों ओर है छाया अँधेरा
कर दे माँ रोशन जीवन मेरा
तुझ बिन कौन यहाँ है मेरा
तू जो आये सामने हो जाये सवेरा।।
दुर्गा पूजा की शुभकामना।





8) दुर्गा माँ आपको पर्याप्त शक्ति प्रदान करें सभी कठिनाइयों का सामना करने के लिए। दुर्गा पूजा की शुभकामनाएँ।




9)दुर्गा माँ आपको पर्याप्त शक्ति प्रदान करें सभी कठिनाइयों का सामना करने के लिए। दुर्गा पूजा की शुभकामनाएँ।







10)जिंदगी की हर तमन्ना हो पूरी कोई भी आरजू ना रहे अधूरी करते हे हाथ जोड़कर माँ दुर्गा से विनती की आपकी हर मनोकामना हो पूरी हैप्पी दुर्गा पूजा।



______________________________________ Articles Included